-->

गूगल मेरा नाम क्या है - Google mera naam kya hai?

हैलो दोस्तो, आज मैं आपको बताने जा रहा हूं Google Assistence के एक बहुत शानदार Features के बारे में। अक्सर आपने Google से पूछा होगी की Google Mera Naam Kya Hai ?  गूगल मेरा नाम क्या है ? Google मेरा नाम क्या है?  मेरा नाम क्या है गूगल?  और हर समय जब आप Google को अपना नाम बताना चाहते है ?

दोस्तो अगर आप चाहते हैं की Google आपको आपका नाम बताए तो आज मैं आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहा हु जिसके जरिए आप Google से अपना नाम बुलवा सकते है।

आज के इस Article मे हम कुछ बातो का जिक्र करेंगे जिसके जरिए आप Google से अपना नाम बुलवा सकते है। मैं आपको कुछ ऐसे सेटिंग के बारे में बताऊंगा जिसके जरिए आप Google से अपना नाम पूछ सकते है। आप बताए गए सेटिंग के बाद अगर आप Google Assistence से पूछोगे की गूगल मेरा नाम क्या है? तो वह आपको बदले में आपका नाम बताएगा

गूगल मेरा नाम क्या है ?- Google mera naam kya hai?

बहुत सारे लोग गूगल पे Search करते है की मेरा नाम क्या है? गूगल मेरा नाम क्या है? Google Mera Naam kya hai? गूगल आपका नाम क्या है? इसलिए मैं आपको बताऊंगा कि  आपका नाम क्या है?

हम आपको कुछ Settings बताएंगे जिसका आपको पालन करना होगा, और आप जैसे ही उस सेटिंग को save करते है अपने Mobile Phone में उसके बाद गूगल से जब पूछोगे की गूगल मेरा नाम क्या है (What is my name google) तो उसके बाद गूगल आपका नाम बताएगा।

गूगल मेरा नाम क्या है – Mera Namm Kya hai?

अक्षर लोग गूगल पर सर्च करते है  की google mera naam kya hai? या गूगल मेरा नाम कैसा है? तो आज हम कुछ इसी बारे में बात करने वाले है जिसमे की आपको बताएंगे Google Assistance के कुछ ऐसे ट्रिक्स के बारे में जिसके जरिये आप अपना काम काफी आसान बना सकते है।

Also Read

Google Assistance क्या है?

आपको अगर अपने mobile phone में voice के जरिये कोई भी activity करनी है तो वो Google Assistance की मदद से होता है।

Assistance शब्द से ही हम समझ सकते है की किसी को Assist करने वाला और Google Assistance एक ऐसा सॉफ्टवेयर या प्रोग्राम है जो की आपको Assist करता है।

यह Google का ही एक Voice Control Smart Assist है जिसे हम “Ok Google” या “Hey Google” के नाम से भी जानते है।

Google Assistance Voice और Text दोनो तरीके से कार्य करता है अगर आप google से पूछते है की गूगल मेरा नाम क्या है? तब भी गूगल आपका नाम बताएगा और जब आप Text लिखते है की Google mera naam kya hai? तो भी आपका नाम बताएगा।

गूगल से अपना नाम कैसे बुलवाये – Google se apna naam kaise bulwaye?

अभी ऊपर ही जैसा की मैंने बताया अगर आपको अपने Android Device में ऐसा कोई भी काम करना है जिसमे वो आपको बोलकर बताये तो उसके लिए आपको Google Assistance की जरुरत पड़ेगी। तो आप निचे दिए गए steps को Follow कर Google से अपना नाम बुलवा सकते है।

गूगल को नाम कैसे बताएं?

चलिए अब हम आपको बताते है की गूगल को हम अपना नाम है कैसे बताये ताकि हम अगर गूगल से पूछे की गूगल मेरा नाम क्या है तो गूगल आपका नाम बताये। उसके लिए आप निचे दिए गए steps को फॉलो करो।

#1 Step

Google Assistance : सबसे पहले आपको Google Assistance Download करना है, ज्यादातर फ़ोन में यह पहले से ही download होता है, लेकिन अगर download नहीं है तो आप Google Assistance पर Click कर इसे download कर ले।

#2 Step

अब Google Assistance आपके phone में Install हो गया होगा, तो अब आप इससे Open कर लीजिये और “Ok Google” कहे इससे आपका Google Assistance का popup आ जायेगा

#3 step

अब जैसे ही Assistance open हुआ आपको google से कहना है की गूगल मेरा नाम क्या है? अगर गूगल को पहले से पता होगा की आपका नाम क्या है? तो वह सीधा आपका नाम बता देगा, लेकिन अगर उसे नहीं पता तो गूगल आपसे पूछेगा की तुम्हारा नाम क्या है? तो आपको बताना है की Google mera naam Sagar hai. आप जैसे ही अपना नाम बताएंगे वह गूगल के database में save हो जायेगा और अगली बार आप जैसे ही गूगल से पूछते है की मेरा नाम क्या है? तो वह तुरंत आपको आपका नाम बता देगा।

गूगल में अपना नाम कैसे बदले – Google me apna naam kaise badale?

अब कई सरे लोग जब गूगल से अपना नाम पूछते है तो कई बार गलत नाम save हो जाने से वह गलत नाम बताता है, ऐसे में मै आपको बताने जा रहा हूँ की आप गूगल में कैसे अपना नाम बदले।

#1 step

सबसे पहले आपको “Ok Google” कहना है उसके बाद गूगल से अपना नाम पूछना है, अब गूगल आपको आपका नाम बताएगा और उसके बाद अगर अलगता है की यह नाम गलत है तो आप गूगल से कहेंगे की मेरा नाम बदल दीजिये, उसके बाद आपको गूगल की तरफ से जवाब आएगा की आपको क्या नाम से बुलाऊ, उसके बाद आप उसे अपना सही नाम बता सकते है। यह आप सेटिंग में भी जाकर अपना नाम चेंज कार सकते है।

#2 Step

अब जैसे ही आपका नाम change हो जायेगा उसके बाद आप अपना नाम पूछेंगे की गूगल मेरा नाम क्या है? तो आपका सही नाम बताने लगेगा

Note: आप गूगल असिस्टेंस के जरिये किसी और का भी नाम बुलवा सकते है, जैसे की मम्मी, पापा, भाई, बहन, आदि।

उसके लिए आपको गूगल से पूछना होगा की गूगल मम्मी का नाम क्या है? तो वो आपके मम्मी का नाम बताएगा। और ठीक उसी तरह सबका जिसका नाम आप save करते है।

गूगल से अपने गर्लफ्रेंड का नाम कैसे पूछे?

आप अगर कहते है की गूगल आपकी गर्लफ्रेंड का नाम बताये तो उसके लिए आपको गूगल से कहना होगा की google meri girlfriend ka kya naam hai? तो गूगल आपके गर्लफ्रेंड का नाम पूछेगा उसके बाद आप गूगल तो अपनी गर्लफ्रेंड का नाम बता दीजिए बस और save कर दो।

आप जैसे ही Save करते है उसके बाद आप Google पूछो की गूगल मेरी गर्लफ्रेंड का क्या नाम है तो गूगल आपकी गर्लफ्रेंड का नाम बताएगा

Google Assistance ke Features

गूगल असिस्टेंस के बहुत सरे फीचर्स है जिनमे से चलिए हम कुछ फीचर्स की बात कर लेते है:-

  • आप google Assistance की मदद से Music को सर्च कर सकते है, इसके लिए बस आपको गूगल पर म्यूजिक का नाम बताना होगा उसके बाद गूगल खुद ही म्यूजिक को सर्च कर प्ले कर देगा।
  • Google Assistance की मदद से आप अपने पसंद के चुटकुले और शायरियां सुन सकते है।
  • आप इसकी सहायता से किसी को भी कॉल लगा सकते है वो भी बिना फ़ोन को छुए।
  • आप इससे किसी को भी मैसेज कर सकते है।
  • आप इसकी मदद से Alarm लगा सकते है
  • आप Google assistance की मदद से Timer या reminder भी लगा सकते है।
  • आप इसके जरिये नोटिफिकेशन को पढ़वा सकते है।
  • आप इससे अपने आस पास के या किसी जगह के बारे में पता कर सकते है जैसे की Hospital, School etc.

Google Assistance के Feature

चलिए अब हम इसके कुछ features के बारे में विस्तारपूर्वक जानते है। जिसकी मदद से हमें पता चल सकता है की गूगल अस्सिस्टेंस से ना केवल हम अपना नाम पूछ सकते है बाकि बहुत कुछ कर सकते है।

गूगल मेरा राशिफल क्या है?

हम google Assistance की मदद से अपना राशिफल जान सकते है उसके लिए हमें गूगल पर सर्च करना होगा की google mera rashiphal kya hai? उसके बाद गूगल आपसे आपकजा राशिफल पूछेगा आपको उसे बताना होगा की आपका rashiphal क्या है? उसके बाद आप सेव कर dijiye

आप जैसे ही सेव करते है, उसके बाद आप गूगल से पूछिए की गूगल मेरा राशिफल क्या है? तो गूगल आपको आपका राशिफल बताएगा।

Google Phone call karo

आप कहे तो गूगल असिस्टेंस के मदद से फ़ोन कॉल कर सकते है, उसके लिए OK Google कहकर google assistance को चालू करना है और कहना है की गूगल इस नाम के नंबर पर कॉल लगाओ।

उसके बाद आप देखेंगे की गूगल आपके लिए उस नंबर पर कॉल लगाएगा। यह call लगाने में 30 सेकंड तक का समय लेता है।

गूगल असिस्टेंट की मदद से मैसेज भी कर सकते हैं।

आप कहे तो इसकी मदद से किसी भी व्यक्ति को मैसेज भेज सकते है और आपको फ़ोन चुने की भी जरुरत नहीं पड़ेगी।

इसके लिए आपको गूगल से कहना है की “google message xyz” आप xyz के स्थान पर उस व्यक्ति का नाम बोलेंगे जिसको मैसेज भेजना है।

उसके बाद गूगल आपसे पूछेगा की आपको क्या भेजना है तो आप अपना message बोलिये उसके बाद वह उस मैसेज को भेज देगा।

एक सेल्फी लो

आप गूगल असिस्टेंस की मदद से सेल्फी भी ले सकते है। इसके लिए आपको गूगल से कहना होगा की गूगल सेल्फी लो, उसके बाद गूगल आपके फ़ोन का कैमरा फ़ोन कर सेफी लेने को तैयार हो जायेगा।

मुझे चुटकुला सुनाओ

Google आपके Entertainment का भी पूरा ध्यान रखता है, गूगल आपको उदास होने पर चुटकुला भी सुनाएगा बस उसके लिए आपको OK Google कहकर बोलना होगा की गूगल मुझे हसाओ या गूगल मुझे चुटकुला सुनाओ।

फिर आप देखेंगे की गूगल आपको चुटकुला सुनाएगा। आप यह तरीका शायरी सुनाने के लिए बझी इस्तेमाल कर सकते है बस आपको कहना होगा की गूगल शायरी सुनाओ।

गूगल मौसम कैसा है?

अगर आप चाहे तो गूगल की मदद से मौसम की भी जानकारी ले सकते है उसके लिए आपको बस कहना होगा की गूगल आज का मौसम कैसा है, ये कहते ही गूगल आपको आज का मौसम बता देगा।

Volume Increase

आप इसके मदद से अपने फ़ोन का volume भी control कर सकते है उसके लिए आपको गूगल से कहना होगा की गूगल फ़ोन का वॉल्यूम बढ़ाओ उसके बाद गूगल आपके फ़ोन का वॉल्यूम बढ़ा देगा।

Listen News

आपको अगर न्यूज़ पढ़ना है तो वो दिन गए की आप अब newpaper की तलाश करे अब आपको सिर्फ गूगल असिस्टेंस को चालू कर कहना है की गूगल आज का न्यूज़ सुनाओ फिर गूगल खुदही आपको आज का न्यूज़ बताएगा।

गूगल कौन से कपड़े पहने?

आप गूगल की मदद से जान सकते है की आप कुन से कपडे पहने, यह आपको आपके location के अनुशार और वह के तापमान के अनुशार आपको बताएगा की आपको क्या कपडे पहने चाहिए।

इसके लिए आप गूगल से पूछ सकते है की गूगल कौन से कपडे पहने?

हवा कितनी तेज है?

ab वो समय गया जब हमें हवा ले बहाव को नापने ले लिए किसी तरह के उपकरण की आवशयकता पड़ती थी, अब आप इसकी मदद से हवा ले बहाव को भी जान सकते है, उसके लिए बस आपको बोलना होगा की गूगल दिल्ली में हवा कितनी तेज चल रही है? उसके बाद आपके स्क्रीन पे ओपन हो जायेगा की कितनी तेज हवा चल रही है।

Conclusion

अब मै आशा करता हु की आपको यह Article पढ़ने के पश्चात जान गए होंगे की अगर आप गूगल से पूछते है की गूगल मेरा नाम क्या है तो वह आपको बताएगा की आपका नाम क्या है

इस Article को पढ़ने के बाद आशा करता हु की आपको कही और पढ़ने की जरुरत नहीं पड़ेगी। और अगर आपको कोई भी दिक्कत होगी तो आप हमें कमेंट कर सकते है हमें आपकी मदद करने में खुसी होगी।